रविवार, 21 फ़रवरी 2021

व्हेन विल भारती एयरटेल, वीआई और जियो ने भारत में 5 जी योजनाओं की घोषणा की


 भारत धैर्यपूर्वक 5G की प्रतीक्षा कर रहा है, नेटवर्क सबसे अधिक उपलब्ध होने के साथ, यदि सभी लोकप्रिय देश अभी कुछ समय के लिए नहीं।  इसमें 5 जी और नए बैंड के बाद के परिचय पर ध्यान देने के साथ लॉन्च किए गए स्मार्टफोन की बढ़ती संख्या को शामिल करें, ताकि उप -6 गीगाहर्ट्ज और एमएमवे पर आधारित 5 जी को समायोजित किया जा सके, जिससे देश में 5 जी की अनुपस्थिति वास्तव में इससे अधिक लंबी लगती है।  ।  कहा जा रहा है कि, भारती एयरटेल ने हाल ही में घोषणा की कि उसने वाणिज्यिक परीक्षण में 5 जी का परीक्षण किया है, वह भी हैदराबाद शहर में।

 उक्त परीक्षण के दौरान, वे पुराने स्पेक्ट्रम पर होने के बावजूद और एकल टावर पर 4 जी और 5 जी दोनों को मिलाने के लिए एक विधि का उपयोग करने के बावजूद, अच्छे परिणाम देने में सक्षम थे।  यह कुछ परिणामों का उत्पादन करने में सक्षम था, भले ही वे दुनिया भर में विज्ञापित किए गए से बहुत दूर थे।

 जो कुछ भी परिणाम हो सकता है, इस परीक्षण ने संकेत दिया कि ब्रांड 5 जी के लॉन्च के लिए कमर कस रहे हैं और जब इसे मंजूरी मिलती है, तो यह सुविधा लंबे समय तक इंतजार किए बिना सभी के लिए सुलभ होगी।

 यह हमें इस सवाल पर ले आता है कि कब प्रमुख दूरसंचार प्रदाता जैसे एयरटेल, वीआई और जियो अपनी योजनाओं की घोषणा करेंगे।

 5G के लिए आवश्यक बैंड क्या हैं?

 देश में 5G के लिए आवश्यक आवृत्ति बैंड अनुपलब्ध हैं।  अनजान लोगों के लिए, ट्राई मार्च 2021 में 700 मेगाहर्ट्ज से 2,500 मेगाहर्ट्ज की नीलामी की मेजबानी कर रहा है, लेकिन यह अपर्याप्त है और ऑपरेटरों के अनुसार 5 जी के रोलआउट को प्रभावित करेगा।  टेल्को ने 3,300-3,600 मेगाहर्ट्ज के स्पेक्ट्रम की बिक्री की सिफारिश की है, जो 5 जी के लिए इष्टतम स्पेक्ट्रम है।

 हालांकि, ध्यान दें कि स्पेक्ट्रम बेचा जाएगा या नहीं, इस बारे में अंतिम निर्णय सरकार पर निर्भर करता है और टेलीकॉम को यह कहना होगा कि सरकार को क्या कहना है।

 Reliance Jio 5G प्लान

 Reliance Jio, जिसे भारत में 5G क्रांति के अग्रणी के रूप में जाना जाता है, कंपनी के अध्यक्ष, मुकेश अंबानी ने दिन में वापस घोषणा की कि Jio 5G क्रांति का नेतृत्व करेगा, जिसकी शुरुआत 2021 की दूसरी छमाही में होगी।

 कंपनी ने यह भी दावा किया कि यह आसानी से मौजूदा बुनियादी ढाँचे से स्थानांतरित हो सकता है, जो कि धर्मान्तरित नेटवर्क अवसंरचना के भाग के लिए धन्यवाद है।

 यह भी माना जाता है कि टेल्को अपनी 5 जी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए आगामी नीलामी में 700 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम का एक बड़ा हिस्सा खरीद सकता है जब तक कि सरकार 3300-3600 मेगाहर्ट्ज की नीलामी की घोषणा नहीं करती है, जो 5 जी के लिए विश्व स्तर पर लोकप्रिय है।  आधिकारिक Jio 5G लॉन्च अक्टूबर या नवंबर 2021 में किसी समय होने की उम्मीद है।

 भारती एयरटेल 5 जी योजना

 किसी भी तरह की 5 जी दिखाने के लिए सबसे करीबी कंपनी भारती एयरटेल ने अभी तक अपनी योजनाओं के बारे में खुलासा नहीं किया है।  कंपनी का यह भी मानना ​​है कि मोबाइल प्रौद्योगिकी की अगली पीढ़ी को देश भर में लुढ़कने के लिए और समय चाहिए।

 कहा जा रहा है कि, Airtel 5G और इसके प्रभावी रोलआउट के लिए तैयार है, जिसने हाल ही में हैदराबाद शहर में एक वाणिज्यिक परीक्षण किया था।  इसके अलावा, यह पहले ही बेंगलुरु और कोलकाता जैसे क्षेत्रों में अपनी MIMO (बड़े पैमाने पर मल्टीपल-इनपुट मल्टीपल-आउटपुट) तकनीक को तैनात कर चुका है।

 वोडाफोन आइडिया (Vi) 5G प्लान्स

 वोडाफोन आइडिया के नाम से मशहूर वीए भारत में स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू होते ही भारत में 5 जी के रोल के लिए तैयार है।  कंपनी ने पहले ही अपने बुनियादी ढांचे को 5 जी आधारित वास्तुकला के साथ-साथ डायनामिक स्पेक्ट्रम रीफ्रेमिंग जैसी अतिरिक्त तकनीक के लिए अपग्रेड किया है।

 परीक्षण के लिए, टेल्को कई विक्रेताओं के साथ परीक्षण का प्रस्ताव दे रहा है, जिनमें से कुछ में हुआवेई और एरिक्सन शामिल हैं।  हालांकि, आगामी 5 जी नीलामी में वीआई की भागीदारी अगले दो तिमाहियों में उसके वित्तीय स्वास्थ्य पर निर्भर करेगी।

 बीएसएनएल 5 जी योजना

 बीएसएनएल अंधेरे में रहता है जब वह अपनी 5 जी योजनाओं के लिए आता है और उसी के रोलआउट के लिए विधि अपनाएगा।  दो साल पहले, 2019 में, कंपनी ने घोषणा की थी कि यह दिल्ली में 5G कॉरिडोर के साथ आएगी, लेकिन अभी भी इसके बारे में अपडेट नहीं हैं।

 कॉरिडोर, जो कंपनी के अनुसार 5G स्तर पर इष्टतम डेटा गति के संभावित उपयोग का प्रदर्शन करेगा, नई तकनीक की मदद से, इन-हाउस परीक्षण केंद्र से कुछ इनपुट भी शामिल करेगा जो बीएसएनएल ने कहा था कि यह स्थापित होगा।  कुछ बिंदु पर, बीएसएनएल ने भी कहा कि यह पूरी तरह से 4 जी तकनीक को छोड़ कर सीधे 5 जी में चला जाता है।


Rea es:
SHARE THIS

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.

0 coment rios:

Hi friends